Friday, November 16, 2018

राजनाथ सिंह ने की सीएम पलानीस्वामी से चर्चा

 गाजा तूफान ने तमिलनाडु (Cyclone Gaja in Tamil Nadu) में भारी तबाही मचाई है। गुरुवार देर रात यह नागपट्टिनम जिले में तट से टकराया। इसके बाद यहां 100 से 120 किलोमीटर की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलीं और भारी बारिश हुई। न्यूज एजेंसी ने मृतकों की संख्या 23 बताई है। जबकि सीएम पलानीस्वामी ने कहा कि तूफान सेे 11 लोगों की मौत हुई और कई घायल हैं। मृतकों के परिवार को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख जबकि मामूली रूप से जख्मी हुए लोगों को 25 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। इस बीच, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी पलानीस्वामी से बातचीत की और उन्हें केंद्र की तरफ से पूरी मदद का भरोसा दिलाया।

तूफान से पहले बारिश
मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में गाजा तूफान का असर ज्यादा रह सकता है। तमिलनाडु के कुडलोर और पामबन जिलों में भारी से बहुत भारी हो सकती है। करीब 30 हजार राहत कर्मियों को किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयार रखा गया। प्रशासनिक अधिकारियों और सरकार के बीच बातचीत के बाद कुछ दूसरे उपाय भी किए गए। पुड्डुचेरी और कराईकल में सभी शिक्षण संस्थान गुरुवार को बंद रखे गए।

फिशिंग पर सख्ती से रोक
पिछले महीने आए तितली तूफान के दौरान केरल के 6 मछुआरे समुद्र में फंस गए थे। बाद में इन्हें कोस्ट गार्ड ने एक स्पेशल ऑपरेशन के बाद सही सलामत निकाल लिया था। इस घटना से सबक लेते हुए मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और आंध्र प्रदेश में 14 और 15 नवंबर को किसी भी मछुआरे के समुद्र में जाने पर सख्ती से रोक लगा दी थी। कोस्ट गार्ड की स्पेशल टीमों ने भी समुद्र की हर हलचल पर नजर रखी।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रॅलियाई टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर का न होना, टीम इंडिया में विराट कोहली और रोहित शर्मा के नहीं होना जैसा है। भारत के खिलाफ सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को इन दोनों की कमी खलेगी। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का ऐसा ही मानना है। भारत को ऑस्ट्रेलिया में टी-20, टेस्ट और वनडे सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज में स्मिथ और वार्नर के साथ-साथ कैमरन बैनक्रॉफ्ट के बिना उतर सकती है। तीनों पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ करने के कारण प्रतिबंध लगाया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन की प्रतिबंध हटाने की मांग
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से इन पर से प्रतिबंध हटाने की मांग की है। हालांकि, ऐसे संकेत मिले हैं कि सीए जल्दी प्रतिबंध हटाने के लिए तैयार नहीं है। स्मिथ और वॉर्नर पर साल भर का और कैमरून पर नौ महीने का प्रतिबंध है।

गांगुली ने बुधवार को यहां एक कार्यक्रम से इतर कहा, "यह बड़ी बात है। यह इसी तरह है जैसे भारतीय टीम बिना रोहित शर्मा और विराट कोहली के जाए। भारत के गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए यह उसका ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है।"

गांगुली ने कहा, "भारतीय क्रिकेट के लिए यह बड़ा पल है। भारत की यह टीम अच्छी है और इसका गेंदबाजी आक्रमण शानदार है। मैंने इंग्लैंड में देखा था कि भारत के गेंदबाजों ने हर मैच में 20 विकेट लिए थे।"

पूर्व कप्तान ने कहा, "हालांकि, आपको ध्यान रखना होगा कि ऑस्ट्रेलिया अपने घर में बिल्कुल अलग टीम होती है। कई लोगों का लगता है कि वह इस समय कमजोर है लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता।"

No comments:

Post a Comment